You are currently viewing वे जो कहेंगे वही होगा’- विश्व क्रिकेट में भारत के दबदबे पर शाहिद अफरीदी

वे जो कहेंगे वही होगा’- विश्व क्रिकेट में भारत के दबदबे पर शाहिद अफरीदी


पूर्व पाकिस्तानी ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी ने हाल ही में संपन्न इंडियन प्रीमियर लीग 2022 (आईपीएल) के बारे में बोलते हुए भारतीय क्रिकेट के दबदबे की ओर इशारा किया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 2023-27 चक्र के लिए आईपीएल मीडिया अधिकारों को 48,340 करोड़ रुपये में बेचने में कामयाबी हासिल की, जिससे भारतीय लीग दुनिया की दूसरी सबसे मूल्यवान खेल संपत्ति बन गई।

BCCI सचिव जय शाह ने भी पुष्टि की है कि अगले साल से ICC के फ्यूचर टूर्स प्रोग्राम (FTP) में IPL के लिए ढाई महीने की अलग से विंडो होगी। इस बीच, दोनों देशों के बीच राजनीतिक तनाव के कारण पाकिस्तानी खिलाड़ियों के आईपीएल में भाग लेने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।


अगर आईपीएल को आईसीसी एफ़टीपी कैलेंडर से अलग विंडो मिलती है तो इसका असर पाकिस्तान क्रिकेट पर पड़ेगा जो उस समय सीमा के दौरान अंतरराष्ट्रीय टीमों की मेजबानी या दौरा नहीं कर पाएगा।

क्या भारतीय क्रिकेट पाकिस्तान के FTP शेड्यूल को प्रभावित कर रहा है?

मार्च 2022 में पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी की, जिसके कारण कुछ बड़े ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी आईपीएल 2022 के शुरुआती फिक्स्चर से चूक गए क्योंकि वे अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला की समाप्ति के बाद लीग में शामिल हो गए थे। इसके बाद पाकिस्तान को आईपीएल 2022 के समापन के बाद घर पर अपनी हालिया वेस्टइंडीज श्रृंखला तक दो महीने से अधिक का ब्रेक लेना पड़ा।

पाकिस्तान के क्रिकेट कार्यक्रम पर आईपीएल के प्रभाव के बारे में पूछे जाने पर, पूर्व पाकिस्तानी स्टार ने कहा कि भारत के पास दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट बाजार है और वे जो भी तय करेंगे वो करेंगे। “यह सब बाजार और अर्थव्यवस्था के लिए नीचे आता है। सबसे बड़ा [क्रिकेट] बाजार भारत है। वे जो कहेंगे वही होगा, ”अफरीदी ने समा टीवी के शो गेम सेट मैच में बोलते हुए कहा।

दो साल पहले, अफरीदी ने आईपीएल को एक बहुत बड़ा ब्रांड करार दिया और यह भी खुलासा किया कि कप्तान बाबर आजम सहित पाकिस्तानी खिलाड़ियों को लीग में शामिल होना चाहिए क्योंकि वे एक महान अवसर से चूक रहे हैं। “आईपीएल एक बहुत बड़ा ब्रांड है और यह एक उत्कृष्ट अवसर है – चाहे वह बाबर आजम हो या कोई अन्य पाकिस्तानी खिलाड़ी दबाव में खेलने और ड्रेसिंग रूम साझा करने के लिए। अफरीदी ने कहा था कि पाकिस्तानी खिलाड़ी आईपीएल में नहीं खेलकर एक बड़ा मौका गंवा रहे हैं।

.....

Disclaimer: This team is based on the understanding, analysis, and instinct of the author. While selecting your team, consider the points mentioned and make your own decision.

.....

Leave a Reply